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Phone pay, Paytm, googal pay अन्य application के भुगतान पेंडिंग या fail होने पर क्या करे

 वर्तमान समय के दैनिक जीवन मे डिजिटल पेमेंट लेनदेन का एक बहुत बड़ा हिस्सा बन गया है. धीरे धीरे सभी लोग इन चलित पेमेंट को अपनाने लगे है.इसके कारण लेनदेन बहुत आसान बन गया है.और लोगो को होने वाली कई समस्याओं को सरल बना दिया है.

घर, ऑफिस, या बाहर बैठे अपने मोबाइल फोन से ही विजली बिल, lpg सिलेंडर, शॉपिंग, ट्रेन टिकेट बुकिंग, मोबाइल  रिचार्ज, लोन रीपेमेंट, बैंक मे मनी ट्रांसफेर, fastag richarge, DTH, education fee, आदि ट्रांजैक्शन को सफलतापूर्वक शीघ्र ही कर सकता है पर कई बार डिजिटल पेमेंट करते समय हमारा ट्रांजैक्शन पेंडिंग हो जाता है तब हमें कुछ परेशानी होती हैं. आइए जानते हैं कि यह समस्याएं किस कारण बस होती हैं और इन समस्याओं से निजात कैसे पाया जा सकता है.

 ट्रांजैक्शन फैल या पेंडिंग होने पर समस्याएं? 

ट्रांजैक्शन पेंडिंग या फेल होने पर सबसे ज्यादा समस्या यह होती है कि हम फिर एप्लीकेशन के माध्यम से दूसरी बार भुगतान करने में असहज महसूस  करते हैं और पहले किए गए भुगतान का पैसे हमारे अकाउंट में तुरंत नहीं पहुंच पाता है तो ऐसी स्थिति में हम फिर दूसरे तरीके पर उसे करने का फैसला करते हैं और भुगतान किए गए बिल को निश्चित समय में भी करना अनिवार्य होता हैं. और पैसे खाते में आने पर भी समय लगता है.

 डिजिटल पेमेंट करते समय ये समस्या क्यो होती हैं? 

जब मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा जैसे Paytm, googal pay, phone pay आदि और अन्य माध्यम से जब आप किसी बिल का पेमेंट करते हैं. तब वह तुरंत आपके द्वारा किये गए पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर को उसकी रिक्वेस्ट भेज देते हैं।पर माध्यम के तरफ से रिक्वेस्ट भेजने के बाद,कभी-कभी सर्विस प्रोवाइडर को उसे प्रोसेस करने में एक घंटे तक या उससे अधिक का समय लग सकता है। किंतु निश्चिंत रहिए ,सर्विस प्रोवाइडर पेमेंट किए जाने वाले विभाग से जैसे (BPCL, बैंक,Mppv) से कोई भी अपडेट मिलते ही Provider आपको तुरंत सूचित कर देते है। 

 ट्रांजैक्शन या बिल पेमेंट पेंडिंग होने में क्या करें ?

 अधिकांश बिल पेमेंट की प्रक्रिया तुरंत पूरी हो जाती है , मगर कुछ गिने-चुने मामलों में आपके बिल पेमेंट को प्रोसेस करने में ऑपरेटर को कुछ अतिरिक्त समय लग सकता है । 

pending होने पर फोन पे, या अन्य application  के सहायक द्वारा सहायता के लिए , एक टिकट क्रम जारी करती है इसका जवाब दें,और provider सहायता टीम 24 घंटे में जवाब देगी,जिससे कि आप अधिक जानकारी प्राप्त कर अपना पेंडिंग पेमेंट का सलूशन कर सकते हैं.

अपने हाल के लेन-देन के बारे में,वह आपको स्पोर्ट एंड हेल्प सेंटर से एक टिकट नंबर: ......,सांझा करते हैं. जिसमे आपके द्वारा किये गए भुगतान राशि, लेन-देन आईडी: क्रमांक के साथ, ऑपरेटर के अंत में किस तकनीकी कठिनाइयों के कारण पूरा नहीं हो सका आदि जानकारी निहित होती हैं. और provider के तरफ से qराशि आपके स्रोत खाते में उलट दी गई है, और आपसे लेनदेन आईडी: क्रम के साथ जांच करने का अनुरोध करते हैं।  

यह बिल पेमेंट कब तक पूरा हो जाएगा ? 

अगर आपका बिल पेमेंट पेंडिंग है, तो सर्विस प्रोवाइडर को आपके रिचार्ज का स्टेटस बताने में 1 घंटे तक का समय लग सकता है । कुछ गिने-चुने मामलों में , ऑपरेटरों को आपके पेमेंट को कन्फर्म करने में 24 घंटे तक लग सकते हैं । लगातार, यदि आप का भुगतान पेंडिंग बता रहा है तो application के हेल्प एंड सपोर्ट सेंटर में जाकर इसे निरस्त करने हेतु MSG कर सकते हैं.

अगर बिल पेमेंट फेल हो जाए तो क्या होगा ? 

केवल कुछ गिने-चुने मामलों में आपका बिल पेमेंट फेल हो सकता है, निश्चिंत रहिए सर्विस प्रोवाइडर यह पूरी राशि आपके खाते में रिफंड कर देगा । समय समय मे एकाउंट ब्लेंस चेक करे और यदि पेंडिग राशि खाते मे निश्चित टाइम मे ना आये तो application के हेल्प एंड सपोर्ट सेंटर में जाकर MSG करते रहे मैसेज करते रहने से आपके खाते में जल्द ही राशि रिटर्न कर दी जाती हैं.

क्या मुझे विलंब शुल्क देना होगा ?

 निश्चिंत रहिए , अगर आपने नियत तारीख से पहले बिल पेमेंट कर दिया है,तो आपसे विलंब शुल्क नहीं लिया जाएगा । 

भुगतान के प्रकार में लगने वाला समयावधि क्या है? 

 आपके द्वारा एप्लीकेशन के माध्यम से भुगतान करने का तरीका (payment mode) क्या है इस आधार पर समयावधि निश्चित होती है-

पेमेंट अगर क्रेडिट कार्ड से किया गया है तो आपके कार्ड जारीकर्ता बैंक को आपके बिल पेमेंट की प्रक्रिया को पूरा करने में 2 कार्य दिवस तक का समय लग सकता है । अगर उन्होंने नियत तारीख पर या उससे पहले आपके बिल पेमेंट को अपने रिकॉर्ड में दर्ज कर लिया हो, तो वे आपसे विलंब शुल्क नहीं लिया जाएगा । 

पेमेंट अगर क्रेडिट कार्ड से किया गया है तो आपके कार्ड जारीकर्ता बैंक को आपके बिल पेमेंट की प्रक्रिया को पूरा करने में 2 कार्य दिवस तक का समय लग सकता है । अगर उन्होंने नियत तारीख पर या उससे पहले आपके बिल पेमेंट को अपने रिकॉर्ड में दर्ज कर लिया हो , तो वे आपसे विलंब शुल्क नहीं लेंगे । विलंब शुल्क से बचने के लिए  सुझाव है कि हमेशा नियत तारीख से 2-3 कार्य दिवस पहले ही बिल पेमेंट कर दें ।

कृपया UPI भुगतान के लिए 3-5 दिनों के लिए प्रतीक्षा करें और कार्ड भुगतान के लिए 7-9 दिन और अपने बैंक / कार्ड स्टेटमेंट को प्रतिबिंबित करने के लिए धनवापसी के लिए 24 घंटे के लिए भुगतान करें।  

कृपया ध्यान दें: असफल लेनदेन के मामले में, जिसके लिए आपको कोई प्रचार अभियान राशि (कैशबैक) मिली है, कैशबैक राशि को वापसी राशि से समायोजित किया जाएगा।  कैशबैक केवल सफल लेनदेन के लिए लागू होते हैं।



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